Sunday, May 26, 2019

कांग्रेस के अध्यक्षों का इस्तीफा

कांग्रेस के अध्यक्षों का इस्तीफा

Bjp पार्टी के प्रचंड बहुमत से जितने और कांग्रेस पार्टी के हारने के बाद झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार और असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है।
Rahul gandhi
Credit : Pinterest

लोकसभा चुनाव 2019 में Bjp पार्टी के भारी बहुमत से जितने के बाद कांग्रेस पार्टी में एक के बाद एक सब इस्तीफा दे रहे हैं। राज बब्बर, अशोक चौहान और कमल नाथ के बाद अब झारखंड  कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार और असम  कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिपुण बोरा ने कांग्रेस के सामने अपनी इस्तीफा भेज दिया है।
     ‌‌   2014 के चुनाव में कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थी और इस बार पार्टी मात्र 52 सीटों पर ही सिमट गई। जिसके बाद पार्टी लड़खड़ सी गई है। असम में कांग्रेस ने कुल 3 सीटें जबकि बीजेपी ने 9 सीटें और झारखंड में बीजेपी ने 11 सीट तो कांग्रेस ने सिर्फ 1 सीट पर ही जीत हासिल कर पाई। इसलिए इन दोनों अध्यक्षों ने अपना इस्तीफा भेजा है।

 सबसे पहला इस्तीफा किसने दिया ?

यू कहें तो लोकसभा चुनाव में भयानक हार के बाद कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गाँधी ने ही सबसे पहले अपना इस्तीफा दिया लेकिन पार्टी के कमिटी ने स्वीकार नही किया। उसके बाद यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर, अमेठी जिला अध्यक्ष योगेंद्र मिस्र, ओडिसा कांग्रेस समिति के अध्यक्ष निरंजन पटनायक, ओडिसा कांग्रेस कैंपेन कमिटी के अध्यक्ष भक्त चरण दास और कर्नाटक कांग्रेस कैंपेन कमिटी के अध्यक्ष एसके पाटिल ने अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है।

राहुल गांधी का इस्तीफा 

लोकसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में राहुल गांधी ने अपना इस्तीफा पेश किया लेकिन कमेटी की तरफ से उनका इस्तीफा और अस्वीकार कर लिया गया। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी को इस लोकसभा चुनाव में शर्मनाक हार मिली और पार्टी 52 सीटें ही जीत पाई।

Labels: